फैक्ट चेक: किसान आंदोलन के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली से बरामद हुई शराब की बोतलें? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

किसान आंदोलन के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली से बरामद हुई शराब की बोतलें? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • किसान आंदोलन से जोड़कर एक वीडियो वायरल हो रहा है
  • वीडियो में किसानों के ट्रैक्टर से शराब बरामद होने का दावा
  • यहां जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एमएसपी की गारंटी और ऋण माफी समेत अन्य 11 मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए दिल्ली कूच के लिए आगे बढ रहे हैं। कई किसान संगठनों ने इस आंदोलन में हिस्सा लिया है। इस बीच आंदोलनकारियों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए सरकार ने राजधानी की सीमाओं पर भारी पुलिस और अर्ध सैनिक बल तैनात किए हैं। भारी बैरिकेडिंग और आंसू गैस के गोलों के जरिए दिल्ली की सीमा पर तैनात सैनिक किसानों को रोकने की कोशिश में लगे हुए हैं।

इस बीच सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन से जोड़कर एक वीडियो को तेजी से वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो में टीवी 9 का एक रिपोर्टर आंदोलन के दौरान किसानों के ट्रैक्टर और ट्रॉलियों में शराब की बोतलें मिलने की बात बताता नजर आ रहा है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, आंदोलन में शामिल किसानों के ट्रैक्टर और ट्रॉलियों से दिल्ली पुलिस ने बहुत सारी शराब की बोतलें बरामद की है।

दावा - फेसबुक यूजर उत्कल ठाकोर ने अपने अकाउंट पर वायल वीडियो 14 फरवरी को शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "सच में ये किसान आंदोलन ही है?" वीडियो शेयर करते हुए फेसबुक यूजर ने किसान आंदोलन 2024 के हैशटैग का भी इस्तेमाल किया है।

इस वीडियो को अनकट वर्जन इंटरनेशनल नाम के एक्स यूजर ने भी शेयर किया है। 14 फरवरी को किसान आंदोलन 2024 हैशटैग के साथ वीडियो पोस्ट करते हुए एक्स यूजर ने भी समान कैप्शन का इस्तेमाल करते हुए लिखा, "सच में ये किसान आंदोलन ही है?"

पड़ताल - वायरल वीडियो में किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और फिर रिवर्स इमेज सर्च गूगल टूल की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो जर्नलिस्ट अर्चना तिवारी नाम के एक्स अकाउंट से 14 फरवरी 2024 को अपलोड किया हुआ मिला जिसे रवि भदौरिया नाम के एक्स यूजर के अकाउंट से लिया गया था।

रवि भदौरिया ने 14 फरवरी को वायरल वीडियो पोस्ट अपने अकाउंट से शेयर किया था। पोस्ट के साथ लिखी कैप्शन के मुताबिक यह वीडियो पिछले किसान आंदोलन का है। इसके अलावा वायरल वीडियो हमें टीवी 9 गुजराती के एक्स अकाउंट पर 26 जनवरी 2021 को अपलोड किया हुआ मिला। पोस्ट में दी जानकारी के मुताबिक 2021 के किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर से शराब की बोतलें बरामद की थी।

इससे साफ होता है कि फिलहाल वायरल हो रहे इस वीडियो का वर्तमान किसान आंदोलन के साथ कोई संबंध नहीं है। वीडियो पुराना और पिछले किसान आंदोलन का है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो भ्रामक साबित हुआ। वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है।

Created On :   16 Feb 2024 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story